Computer Operating System in Hindi | ऑपरेटिंग सिस्टम क्या है ?





1. एक ऑपरेटिंग सिस्टम, सिस्टम सॉफ्टवेयर है जो कंप्यूटर हार्डवेयर, सॉफ्टवेयर संसाधनों का प्रबंधन करता है, और कंप्यूटर प्रोग्राम के लिए सामान्य सेवाएं प्रदान करता है।

2. इनपुट और आउटपुट और मेमोरी आवंटन जैसे हार्डवेयर कार्यों के लिए, ऑपरेटिंग सिस्टम प्रोग्रामों और कंप्यूटर हार्डवेयर के बीच मध्यस्थ के रूप में कार्य करता है।

3. ऑपरेटिंग सिस्टम कई उपकरणों पर पाए जाते हैं जिनमें एक कंप्यूटर होता है इसके अलावा मोबाइल फोन, वीडियो गेम कंसोल से वेब सर्वर और सुपर कंप्यूटर तक।

4. व्यक्तिगत और व्यावसायिक कंप्यूटिंग के लिए तीन सबसे लोकप्रिय प्रकार के ऑपरेटिंग सिस्टम में लिनक्स, विंडोज और मैक शामिल हैं। आप इस ऑपरेटिंग सिस्टम को अपने पर्सनल कंप्यूटर में भी पा सकते हैं।

5. आज के समय में कई मोबाइल डिवाइस ऑपरेटिंग सिस्टम उपलब्ध हैं जैसे एप्पल iOS और गूगल एंड्राइड।




6. सर्वर और सुपरकंप्यूटिंग सेक्टर में लिनक्स ऑपरेटिंग सिस्टम प्रमुख हैं।

7. ऑपरेटिंग सिस्टम के अन्य विशेष वर्ग, जैसे एम्बेडेड और रियल-टाइम सिस्टम, कई ऍप्लिकेशन्स के लिए मौजूद हैं।

8. एक सिंगल-टास्किंग सिस्टम एक समय में केवल एक प्रोग्राम चला सकता है, जबकि मल्टी-टास्किंग ऑपरेटिंग सिस्टम एक से अधिक प्रोग्राम को एकसाथ चलाने की अनुमति देता है।

9. एक वितरित (distributed) ऑपरेटिंग सिस्टम अलग-अलग कंप्यूटरों के समूह का प्रबंधन करता है और उन्हें एक एकल कंप्यूटर बनाता है।

10. वास्तविक कार्य के लिए उपयोग किया जाने वाला पहला ऑपरेटिंग सिस्टम GM-NAA I / O था, जिसे आईबीएम 708 कंप्यूटर के लिए जनरल मोटर्स के रिसर्च डिवीजन द्वारा 1956 में निर्मित किया गया था।

Share


यदि आप कंप्यूटर और मोबाइल से जुडी जानकारी चाहते है तो निचे लिंक पर क्लिक करकर पढ़ लीजिये, धन्यवाद।


यदि आप जानवरों से जुडी जानकारी चाहते है तो निचे लिंक पर क्लिक करकर पढ़ लीजिये, धन्यवाद।

यदि आप भोजन से जुडी जानकारी चाहते है तो निचे लिंक पर क्लिक करकर पढ़ लीजिये, धन्यवाद।

यदि आप विभिन्न देशों से जुडी जानकारी चाहते है तो निचे लिंक पर क्लिक करकर पढ़ लीजिये, धन्यवाद।