आइसलैंड के बारे में जानकारी | Iceland in Hindi | Iceland desh ki jankari





  • Iceland meaning in Hindi - Iceland का हिंदी में मतलब या अर्थ आइसलैंड है। चलिए आइसलैंड के बारे में points या lines में जानकारी जान लेते है जिसका आप आइसलैंड पर निबंध या essay लिखने में प्रयोग कर सकते है।

  • 1. आइसलैंड एक द्वीप और यूरोपीय देश है, जो उत्तरी अमेरिका और मुख्य भूमि यूरोप के बीच में स्थित है।

    2. आइसलैंड में कुछ अनोखी प्राकृतिक विशेषताएं हैं जैसे कि बर्फीली पहाड़ियां, ज्वालामुखी, गर्म झरने, झरने, ग्लेशियर और ठंडी लावा प्रवाह।

    3. आइसलैंड का लगभग 11% भाग हिमनद (Glacier) बर्फ में ढका हुआ है।

    4. थजोरसा 230 किलोमीटर पर आइसलैंड की सबसे लंबी नदी है। यह नदी द्वीप के दक्षिण में है। थजोरसा एक ग्लेशियर नदी है और ग्लेशियर हॉफ्सजोकल पर इसका स्रोत है। यह आइसलैंड के ऊंचाई वाले क्षेत्रों में संकरी घाटियों से होकर बहती है।

    5. आइसलैंड में लगभग 200 ज्वालमुखियाँ है और इसमें पृथ्वी पर पाए जाने वाले सभी लावा प्रवाह का एक तिहाई है। कुल भूमि का 10% या तो ठंडा लावा ज्वालामुखी या ग्लेशियरों द्वारा कवर किया गया है।




    6. आइसलैंड की आधिकारिक भाषा आइसलैंडिक है जो सदियों से बहुत कम बदली है। यह एक उत्तरी जर्मेनिक भाषा है जो ओल्ड नॉर्स से ली गई है। ओल्ड नॉर्स एक उत्तरी जर्मेनिक भाषा थी जो स्कैंडिनेविया के निवासियों और उनकी विदेशी बस्तियों द्वारा 9 वीं से 13 वीं शताब्दी के बीच बोली जाती थी।

    7. 2020 में आइसलैंड की अनुमानित जनसंख्या 3.64 लाख है।

    8. आइसलैंड पर रहने वाले सबसे पहले लोग वर्ष 800 ईस्वी के आसपास आयरिश भिक्षु माने जाते थे। 9 वीं शताब्दी में, नोरसमेन आइसलैंड पहुंचे। नोरसमेन प्रारंभिक मध्य युग के उत्तरी जर्मनिक लोग थे।

    9. आइसलैंड की राजधानी रेकजाविक है जो दुनिया का सबसे उत्तरी राजधानी शहर है। इस शहर की स्थापना 874 ईस्वी में एक नोरस सरदार, इंगोल्फुर अर्नारसन द्वारा की गई थी।

    10. 1262 में आइसलैंड नॉर्वे का हिस्सा बन गया। 400 साल बाद आइसलैंड डेनमार्क का हिस्सा बन गया। 1918 में स्वतंत्र हो गया और 1944 में एक पूर्ण गणराज्य बन गया।

    Share


    यदि आप विभिन्न देशों से जुडी जानकारी चाहते है तो निचे लिंक पर क्लिक करकर पढ़ लीजिए, धन्यवाद।

    यदि आप अंतरिक्ष और जानवरों से जुडी जानकारी चाहते है तो निचे लिंक पर क्लिक करकर पढ़ लीजिए, धन्यवाद।

    यदि आप भोजन से जुडी जानकारी चाहते है तो निचे लिंक पर क्लिक करकर पढ़ लीजिए, धन्यवाद।

    यदि आप कंप्यूटर और मोबाइल से जुडी जानकारी चाहते है तो निचे लिंक पर क्लिक करकर पढ़ लीजिए, धन्यवाद।

    यदि आप नदियों से जुडी जानकारी चाहते है तो निचे लिंक पर क्लिक करकर पढ़ लीजिए, धन्यवाद।