शहद के बारे में रोचक तथ्य | Interesting Facts about Honey in Hindi





  • जब शहद को एक वायुरुद्ध कंटेनर में सील किया जाता है, तो शहद उन कुछ खाद्य पदार्थों में से एक बन जाता है, जिन्हें कई सालों तक रका जा सकता है। यहां तक कि कई हज़ार साल पुरानी मिस्र की कब्रों में खाद्य शहद पाए जाने की भी खबर है। हनी की दीर्घायु को उसके रासायनिक श्रृंगार द्वारा समझाया जा सकता है, यह पदार्थ प्राकृतिक रूप से अम्लीय और नमी में कम है, जिससे यह बैक्टीरिया के लिए एक दुर्गम वातावरण बना देता है।

  • शहद का उत्पादन गर्मियों में मधुमक्खियों द्वारा किया जाता है। वे यह सुनिश्चित करने के लिए बहुत शहद बनाते हैं कि उनके उपनिवेश ठंड के महीनों के दौरान खाने के लिए पर्याप्त हैं। शहद मधुमक्खियों को अपने शरीर को कंपन करने के लिए ऊर्जा देता है, जिससे रानी और छत्ते को गर्म रखने के लिए गर्मी पैदा होती है।

  • 11 वीं शताब्दी में, जर्मनों ने एक उच्च-मूल्यवान वस्तु के रूप में शहद का मुल्यवान किया। इतना ही नही, जर्मनी के स्वामी, किसानों को शहद में भुगतान करने के लिए मजबूर करते थे। बेशकीमती शहद की बहुत मांग की गई क्योंकि यह बीयर को मीठा बनाने के लिए सही सामग्री थी।

  • शहद का लंबे समय से औषधीय प्रयोजनों के लिए उपयोग किया जाता है। अपने एंटी-बैक्टीरियल गुणों के कारण, शहद का उपयोग कट, जलन, संक्रमण, पेट के अल्सर सहित विभिन्न प्रकार की बीमारियों के लिए किया गया है। शहद एकमात्र ज्ञात भोजन है जिसमें आपको जीवित रखने के लिए आवश्यक सभी सामग्री होती है। इसमें शरीर को ऊर्जा देने के लिए पानी, विटामिन, मिनरल्स और आवश्यक एंजाइम होते हैं। पिनोसेंबरिन, एक एंटीऑक्सीडेंट भी शहद में पाया जाता है और मानव मस्तिष्क के कामकाज में सुधार करने में प्रभावी है। शहद में सेब, पालक, स्ट्रॉबेरी और संतरे के समान एंटीऑक्सीडेंट स्तर होते हैं।

  • कई औषधीय प्रयोजनों के अलावा, यह प्राकृतिक घरेलू उपचार में एक बहुत लोकप्रिय घटक है। हनी अक्सर शैंपू, कंडीशनर और लोशन जैसे व्यक्तिगत देखभाल उत्पादों में उपयोग किया जाता है। यह गले में खराश को शांत करने और खाँसी को शांत करने के लिए एक लोकप्रिय प्राकृतिक उपचार है।




  • लगभग 130 मिलियन वर्ष पहले पृथ्वी पर फूलों के पौधे दिखाई देते थे। मधुमक्खियों के आने में कई लाख साल लग गए। आज तक, सबसे पुराना जीवाश्म मधुकोश तीन मिलियन साल पहले का है। मनुष्य हजारों वर्षों से शहद का उपयोग कर रहा है। स्पेन में, एक प्राचीन गुफा चित्र एक मानव को छत्ते से शहद निकालते हुए दिखाती है, जो एक पेंटिंग है जो 15,000 साल पहले की है।

  • मधुमक्खियों का एक उपनिवेश मधुमक्खी जीवन को बनाए रखने के लिए तीन गुना अधिक शहद का उत्पादन करेगा। सर्दियों के महीनों से गुजर रही कॉलोनी को रखने के लिए मधुमक्खी कॉलोनी की देकरेक करने वालों को पर्याप्त शहद छोड़ना चाहिए। एक सामान्य कॉलोनी 30,000 से 60,000 मधुमक्खियों से बनी होती है।

  • 500 gm शहद बनाने के लिए, मधुमक्खियों को दो मिलियन फूलों का रस और लगभग 88,513 km की उड़ान भरने की आवश्यकता होगी।

  • Share


    यदि आप भोजन से जुडी जानकारी चाहते है तो निचे लिंक पर क्लिक करकर पढ़ लीजिए, धन्यवाद।

    यदि आप जानवरों से जुडी जानकारी चाहते है तो निचे लिंक पर क्लिक करकर पढ़ लीजिए, धन्यवाद।

    यदि आप कंप्यूटर और मोबाइल से जुडी जानकारी चाहते है तो निचे लिंक पर क्लिक करकर पढ़ लीजिए, धन्यवाद।

    यदि आप विभिन्न देशों से जुडी जानकारी चाहते है तो निचे लिंक पर क्लिक करकर पढ़ लीजिए, धन्यवाद।