Linux operating system in Hindi | लिनक्स ऑपरेटिंग सिस्टम | Linux kya hai ?





1. What is Linux operating system - लिनक्स एक ओपन सोर्स ऑपरेटिंग सिस्टम है जो लिनक्स कर्नेल पर आधारित है, ऑपरेटिंग सिस्टम कर्नेल पहली बार 17 सितंबर, 1991 को रिलीज़ किया गया था।

2. लिनक्स, कंप्यूटर ऑपरेटिंग सिस्टम 1991 में फिनिश सॉफ्टवेयर इंजीनियर लाइनस टोरवाल्ड्स द्वारा बनाया गया था, जब वे हेलसिंकी विश्वविद्यालय के छात्र थे, तब उन्होंने लिनक्स को विकसित करना शुरू किया जो की मिनिक्स, एक यूनिक्स ऑपरेटिंग सिस्टम प्रणाली के समान थी।

3. लोकप्रिय लिनक्स वितरण में डेबियन, फेडोरा और उबंटू शामिल हैं।

4. वाणिज्यिक वितरण में रेड हैट एंटरप्राइस लिनक्स और सुसे लिनक्स एंटरप्राइस सर्वर शामिल हैं।

5. क्योंकि लिनक्स स्वतंत्र रूप से पुनर्वितरण (redistributable) योग्य है, कोई भी किसी भी उद्देश्य के लिए वितरण बना सकता है।




6. लिनक्स मूल रूप से इंटेल x86 आर्किटेक्चर पर आधारित व्यक्तिगत कंप्यूटरों के लिए विकसित किया गया था, लेकिन तब से इसे किसी भी अन्य ऑपरेटिंग सिस्टम की तुलना में अधिक प्लेटफार्मों पर पोर्ट किया गया है।

7. लिनक्स सर्वरों और बड़े सिस्टमों जैसे मेनफ्रेम कंप्यूटर और सुपर कम्प्यूटर्स पर अग्रणी ऑपरेटिंग सिस्टम है, थो इससे आप अंदाज लगा सकते है की यह कितना पावरफुल ऑपरेटिंग सिस्टम है।

8. लिनक्स एम्बेडेड सिस्टम पर भी चलता है, अर्थात् ऐसे उपकरण जिनका ऑपरेटिंग सिस्टम आमतौर पर फर्मवेयर में बनाया जाता है और सिस्टम के अनुरूप होता है। इसमें राउटर, ऑटोमेशन कंट्रोल, टीवी, डिजिटल वीडियो रिकॉर्डर, वीडियो गेम कंसोल और स्मार्टवॉच शामिल हैं।

9. 1990 के दशक के मध्य में सुपरकंप्यूटिंग समुदाय में, जहां नासा जैसे संगठनों ने लिनक्स पर चलने वाले सस्ते कंप्यूटरों के समूहों के साथ अपनी महंगी मशीनों को बदलना शुरू कर दिया था।

10. डेल और आईबीएम के बाद, जब हेवलेट-पैकर्ड ने लिनक्स का सपोर्ट शुरू किया, तब लिनक्स का वाणिज्यिक उपयोग शुरू हुआ।

Share


यदि आप कंप्यूटर और मोबाइल से जुडी जानकारी चाहते है तो निचे लिंक पर क्लिक करकर पढ़ लीजिये, धन्यवाद।


यदि आप जानवरों से जुडी जानकारी चाहते है तो निचे लिंक पर क्लिक करकर पढ़ लीजिये, धन्यवाद।

यदि आप भोजन से जुडी जानकारी चाहते है तो निचे लिंक पर क्लिक करकर पढ़ लीजिये, धन्यवाद।

यदि आप विभिन्न देशों से जुडी जानकारी चाहते है तो निचे लिंक पर क्लिक करकर पढ़ लीजिये, धन्यवाद।