C++ language in Hindi | सी प्लस प्लस | C++ kya hai ?





1. C++ ने कई अन्य प्रोग्रामिंग भाषाओं को प्रभावित किया है, जिनमें से कुछ में C#, जावा और यहां तक कि C के नए संस्करण भी शामिल हैं। यदि C++ कभी नहीं बनाया गया होता, तो कौन जानता कि ये प्रोग्रामिंग बाषाएँ आज कैसी दिकती।

2. कंप्यूटर प्रोग्रामर रिक मस्किट्टी को C++ को इसका नाम देने का श्रेय दिया जाता है, ++, C प्रोग्रामिंग में सुधार का संकेत देता है।

3. हालाँकि C में इसकी कमी थी, ऑब्जेक्ट-ओरिएंटेड प्रोग्रामिंग C++ में शुरू की गई थी। अन्य बातों के अलावा, C++ ऑब्जेक्ट-ओरिएंटेड प्रोग्रामिंग की चार प्राथमिक विशेषताओं का समर्थन करता है: अब्स्ट्रक्शन, इनहेरिटेंस, पॉलीमॉरफिस्म और इनकैप्सुलेशन।

4. C++ को डेनिश कंप्यूटर वैज्ञानिक बजारने स्ट्रोस्ट्रुप ने बेल लैब्स में 1979 में C भाषा के विस्तार के रूप में विकसित किया था, वह C के समान एक कुशल और लचीली भाषा चाहते थे जो प्रोग्राम संगठन के लिए उच्च-स्तरीय सुविधाएँ प्रदान कर सके।

5. C++ में वर्तमान में 35 से अधिक विभिन्न ऑपरेटर हैं, जो एरथमेटिक और बिट मैनीपुलेशन से लेकर लॉजिकल ऑपरेशन्स, तुलना और बहुत कुछ कर सकता हैं।




6. C++ सभी प्रकार के तकनीकी और वाणिज्यिक सॉफ्टवेयर के विकास के लिए प्रमुख भाषाओं में से एक है।

7. एक फ़ंक्शन C ++ प्रोग्राम को चलाने के लिए न्यूनतम आवश्यकता है।

8. C++ की सफलता के पीछे एक प्रमुख कारण यह है कि C++ एक बहु मानक प्रोग्रामिंग भाषा है। और, इसका तात्पर्य यह है कि यह प्रक्रियात्मक प्रोग्रामिंग (procedural programming), साथ ही ऑब्जेक्ट-ओरिएंटेड कोडिंग जैसी विभिन्न शैलियों को सपोर्ट करता है। ये आदर्श मॉडल एक कार्यक्रम के मुद्दे के विश्लेषण और समाधान के कई तरीके हैं।

9. अमेरिकी राष्ट्रीय मानक संस्थान (ANSI), ने C ++ के लिए एक अंतरराष्ट्रीय मानक बनाया है।

10. C++ प्रोग्रामिंग भाषा स्पीड और पोर्टेबिलिटी को ध्यान में रखकर बनाया गया था।

Share


यदि आप कंप्यूटर और मोबाइल से जुडी जानकारी चाहते है तो निचे लिंक पर क्लिक करकर पढ़ लीजिये, धन्यवाद।


यदि आप जानवरों से जुडी जानकारी चाहते है तो निचे लिंक पर क्लिक करकर पढ़ लीजिये, धन्यवाद।

यदि आप भोजन से जुडी जानकारी चाहते है तो निचे लिंक पर क्लिक करकर पढ़ लीजिये, धन्यवाद।

यदि आप विभिन्न देशों से जुडी जानकारी चाहते है तो निचे लिंक पर क्लिक करकर पढ़ लीजिये, धन्यवाद।