Python in Hindi | पाइथन





1. यह इस भाषा के बारे में पहला दिलचस्प तथ्य है। पाइथन (अजगर) नाम क्यों और कोई दूसरा नाम क्यों नहीं? क्या इस भाषा के रचनाकार का अजगर सांप के साथ कुछ बंधन था? पाइथन प्रोग्रामिंग भाषा के निर्माता गुइडो वेन रोसुम के अनुसार, इस भाषा का नाम ब्रिटिश कॉमेडी श्रृंखला "मोन्टी पाइथनस फ्लाइंग सर्कस" से लिया गया था। 1970 के दशक में इस कॉमेडी को बीबीसी पर प्रसारित किया गया था और इसने रचनाकार को भाषा के विकास के दौरान मनोरंजन के कुछ रूप दिए। इसके अलावा, वेन रोसुम एक ऐसा नाम चाहते थे जो छोटा और रहस्यमय हो। कुछ ऐसा जो हर किसी का ध्यान खींच लेगा।

2. एक उच्च-स्तरीय और व्याख्या की गई भाषा के रूप में, पाइथन को एक कम्पाइलर की आवश्यकता नहीं है। यह जावा और C++ के विपरीत है जिसे इंटरप्रेट करने से पहले पहले कम्पाइल किया जाता है। पाइथन एक एप्लीकेशन पर निर्भर है जिसे इंटरप्रेटर कहा जाता है।

3. एक स्वतंत्र प्रोग्रामिंग भाषा होने के बावजूद, पाइथन के पास C और Java प्रोग्रामिंग भाषाओं के वेरिएंट हैं। C वेरिएंट को Cपाइथन के नाम से जाना जाता है और इस पाइथन को C प्रोग्रामिंग भाषा के फायदे देने के लिए डिज़ाइन किया गया है। पायथन के जावा संस्करण को जाइथन के रूप में जाना जाता है। यह उत्पादकता जैसे जावा के कुछ प्रमुख पहलुओं को लाता है और उन्हें वर्चुअल मशीन पर चलने में सक्षम बनाता है।

4. बड़े पैमाने पर लोकप्रियता का आनंद लेने के बावजूद, पाइथन एक ओपन सोर्स भाषा है। इसका मतलब है कि इसमें एक ओपन सोर्स भाषा की सभी विशेषताएं हैं। इसके पास कोई स्वामित्व लाइसेंस नहीं है जो इसे उपयोग करने वाले को नियंत्रित करता है। एक ओपन सोर्स भाषा के रूप में, पायथन समुदाय के सदस्यों को पायथन के विकास में अपना योगदान देने की अनुमति है।

5. क्या आप जानते हैं कि पाइथन गूगल में उपयोग की जाने वाली आधिकारिक प्रोग्रामिंग भाषाओं में से एक है? बड़ी और जटिल प्रोजेक्ट्स को विकसित करते वक्त भी उपयोग करने के लिए यह एक आसान भाषा है।




6. बहुत से लोग कहते हैं कि पाइथन भाषा को सीखना आसान है। आप आसानी से समझ सकते हैं कि कोड की हर पंक्ति क्या कर रही है।

7. आप पाइथन का उपयोग करके अपनी इच्छानुसार कुछ भी बना सकते हैं। भाषा का इस्तेमाल वेब डेवलपमेंट, मोबाइल ऐप डेवलपमेंट, आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस, मशीन लर्निंग, बिग डेटा अदि के लिए किया जा सकता है।

8. अन्य प्रोग्रामिंग भाषाओं के विपरीत, पाइथन पॉइंटर्स का समर्थन नहीं करता। इसके बजाय, ऑब्जेक्ट्स को रिफरेन्स द्वारा पास किया जाता है।

9. पाइथन इंटरप्रेटर कई ऑपरेटिंग सिस्टम के लिए उपलब्ध हैं।

10. पाइथन एक बहु प्रतिमान (multi paradigm) प्रोग्रामिंग भाषा है। ऑब्जेक्ट-ओरिएंटेड प्रोग्रामिंग और स्ट्रक्चर्ड प्रोग्रामिंग पूरी तरह से सपोर्टेड हैं।

Share


यदि आप कंप्यूटर और मोबाइल से जुडी जानकारी चाहते है तो निचे लिंक पर क्लिक करकर पढ़ लीजिये, धन्यवाद।


यदि आप जानवरों से जुडी जानकारी चाहते है तो निचे लिंक पर क्लिक करकर पढ़ लीजिये, धन्यवाद।

यदि आप भोजन से जुडी जानकारी चाहते है तो निचे लिंक पर क्लिक करकर पढ़ लीजिये, धन्यवाद।

यदि आप विभिन्न देशों से जुडी जानकारी चाहते है तो निचे लिंक पर क्लिक करकर पढ़ लीजिये, धन्यवाद।