राजस्थान की राजधानी क्या है ? | Rajasthan ki rajdhani kya hai ?


Rajasthan ki Rajdhani



factshindi.com पर आपका स्वागत है, आपसे request है कि Rajasthan ki Rajdhani (Capital of Rajasthan) पर लिखे गए इस आर्टिकल को शुरू से लास्ट लाइन तक पूरा पढ़े ताकि आप एक भी point मिस न कर सके।

1. राजस्थान की राजधानी का नाम जयपुर (Jaipur) है। जयपुर की स्थापना महाराजा सवाई जय सिंह द्वितीय ने 18 नवंबर, 1727 को की थी। जयपुर राजस्थान का सबसे बड़ा शहर भी है।



2. हिंदी जयपुर की आधिकारिक भाषा है। धुंदरी जयपुर में बोली जाने वाली क्षेत्रीय भाषा है। इसके अलावा कई लोग अंग्रेजी भाषा भी जानते है।

3. जयपुर घूमने के लिए आप टैक्सी, ऑटोरिक्शा, ऑनलाइन कैब बुकिंग आदि का उपयोग कर सकते है।

4. जयपुर में घूमने लायक कई जगह है। जयपुर के कुछ प्रमुख आकर्षण है - जंतर मंतर, हवा महल, नाहरगढ़ किला, जयगढ़ किला, बिरला मंदिर, आमेर का किला, जयपुर का सिटी पैलेस, अल्बर्ट हॉल संग्रहालय और जल महल।

राजस्थान की राजधानी


5. जयपुर अपने ट्रेडमार्क बिल्डिंग रंग के कारण गुलाबी नगरी (पिंक सिटी) के नाम से भी जाना जाता है।

6. द्रव्यवती नदी राजस्थान में दक्षिण की ओर बहने वाली प्रमुख नदी है। 47.5 किलोमीटर लंबी यह नदी जयपुर शहर के लोगों के लिए पानी का एक मुख्य स्रोत है।

7. जयपुर से निकटतम शहर अलवर है और उसी प्रकार जयपुर से निकटतम राज्य उत्तरप्रदेश है।

8. दाल, बाटी, चूरमा जयपुर के लोगों का एक मनपसंदीदा खाद्य पदार्थ है। दाल, पीली मसूर की सब्जी है, बाटी, देसी घी में डुबोकर पकाई गई ब्रेड है और चूरमा एक मीठा व्यंजन है। तीनों को एक साथ परोसा जाता है। जयपुर में अवश्य खाएं।

9. आमेर का किला और जंतर मंतर जयपुर में मौजूद यूनेस्को विश्व धरोहर स्थल है। यदि आप जयपुर की यात्रा पर है तो आप इन ऐतिहासिक जगहों पर जा सकते है।

10. जयपुर की जलवायु गर्म अर्ध-शुष्क है। जुलाई और अगस्त में आप सबसे अधिक वर्षा का अनुभव करेंगे। अप्रैल और मई महीने में बहुत अधिक गर्मी पड़ सकती है। नवंबर से फरवरी सर्दियों का मौसम है। सर्दियों में तापमान 8 डिग्री सेल्सियस तक पहुँच सकता है।

दोस्तों के साथ शेयर करें



अगली राजधानी के बारे में हिंदी में पढ़ने के लिए Next पर क्लिक करें



विभिन्न देश और राज्य की राजधानी (कैपिटल) हिंदी में