Madhya Pradesh (MP) ki Rajdhani | मध्य प्रदेश की राजधानी के रोचक तथ्य


Madhya Pradesh ki rajdhani kahan hai ?

factshindi.com पर आपका स्वागत है, आपसे request है कि MP ki Rajdhani (Capital of Madhya Pradesh) पर लिखे गए इस आर्टिकल को शुरू से लास्ट लाइन तक पूरा पढ़े ताकि आप एक भी point मिस न कर सके।

Madhya pradesh ki rajdhani kahan hai?

1. मध्य प्रदेश की राजधानी का नाम भोपाल (Bhopal) है। 1 नवंबर 1956 को मध्य प्रदेश नामक एक नया राज्य अस्तित्व में आया और Bhopal इसकी राजधानी बन गया।

2. हिंदी भोपाल की आधिकारिक और मुख्य रूप से बोली जाने वाली भाषा है। उर्दू, गुजराती, मराठी और सिंधी भोपाल की अन्य व्यापक रूप से बोली जाने वाली भाषाओं में से हैं।

3. भोपाल में सार्वजनिक परिवहन की व्यवस्था काफी अच्छी है। बसें, ऑटो और टेंपो शहर के अधिकांश हिस्सों में जाते हैं।

4. भोपाल में घूमने लायक कई फेमस जगह है। भोपाल के कुछ प्रमुख आकर्षण है - मध्यप्रदेश जनजातीय संग्रहालय, भीमबेटका के रॉक शेल्टर, सांची में बौद्ध स्मारक, वन विहार राष्ट्रीय उद्यान, भोज ताल (ऊपरी झील), योद्धास्थल और श्री लक्ष्मी नारायण मंदिर।

मध्य प्रदेश की राजधानी

5. भोपाल से निकटतम शहर देवास है और उसी प्रकार भोपाल से निकटतम राज्य राजस्थान हैं।

6. भोपाल की प्रमुख हिल्स है - दक्षिणी क्षेत्र में कटारा हिल्स, उत्तरी क्षेत्र में ईदगाह हिल्स और श्यामला हिल्स। शहर में दो झीलें भी हैं, भोज ताल (ऊपरी झील) और निचली झील।

7. ऑटोमोबाइल, सोयाबीन प्रसंस्करण, सीमेंट, उर्वरक, कागज और लुगदी, टायर और ट्यूब, गैसें, इलेक्ट्रॉनिक सामान, बिजली उत्पादन आदि भोपाल के कुछ प्रमुख उद्योग है।

8. भोपाल से लगभग 45 किलोमीटर दूर स्थित भीमबेटका के रॉक शेल्टर और सांची में बौद्ध स्मारक यूनेस्को विश्व धरोहर स्थल के अंतर्गत आते है। ध्यान देने की बात है ये दोनों जगह भोपाल से अलग-अलग रूट पर है। यदि आप भोपाल की यात्रा पर है तो आप इन जगहों पर जा सकते है।

9. भोपाल की जलवायु आर्द्र उपोष्णकटिबंधीय है, जिसमें ठंडी शुष्क सर्दियाँ, एक गर्म गर्मी और एक आर्द्र मानसून का मौसम होता है। मध्य जून से सितम्बर तक अच्छी बारिश पड़ती है।

Video Credit - Distance between

दोस्तों के साथ शेयर करें

अगली राजधानी के बारे में हिंदी में पढ़ने के लिए Next पर क्लिक करें



विभिन्न देश और राज्य की राजधानी (कैपिटल) हिंदी में