Tamilnadu ki Rajdhani | तमिलनाडु की राजधानी कहां है? जबरदस्त जानकारी


Tamilnadu ki Rajdhani

factshindi.com पर आपका स्वागत है, आपसे request है कि Tamilnadu ki Rajdhani पर लिखे गए इस आर्टिकल को शुरू से लास्ट लाइन तक पूरा पढ़े ताकि आप एक भी point मिस न कर सके।

1. तमिलनाडु की राजधानी का नाम चेन्नई (Chennai) है। Chennai बंगाल की खाड़ी के कोरोमंडल तट पर स्थित है। चेन्नई को पहले मद्रास कहा जाता था। 1996 में तमिलनाडु ने आधिकारिक तौर पर शहर का नाम बदलकर चेन्नई कर दिया।

2. चेन्नई में अधिकतर लोग तमिल भाषा बोलते है। तमिल के अलावा कई लोग अंग्रजी भाषा भी बोलना जानते है खासकर बड़ी कंपनियों, स्कूल, कॉलेज आदि में।

3. चेन्नई में परिवहन का मुख्य और कम कीमत वाला स्रोत बसें हैं। बस सेवा का प्रबंधन सरकार के स्वामित्व वाले मेट्रोपॉलिटन ट्रांसपोर्ट कॉरपोरेशन द्वारा किया जाता है, जो शहर के साथ-साथ इसके बाहरी इलाकों को भी कवर करता है।

4. बसों के अलावा चेन्नई में लोकल ट्रेनों का एक विशाल नेटवर्क हैं जिसके माध्यम से आप शहर के एक कोने से दूसरे कोने तक आसानी से पहुँच सकते हैं।

5. चेन्नई में घूमने लायक कई फेमस जगह है। चेन्नई के कुछ प्रमुख आकर्षण है - कपालेश्वर मंदिर, मरीना बीच, बेसेंट नगर बीच, पार्थसारथी मंदिर, टी नगर रंगनाथन स्ट्रीट, गिंडी स्नेक पार्क, वडापलानी मुरुगन मंदिर, अष्टलक्ष्मी मंदिर और सैन थोम चर्च।

तमिलनाडु की राजधानी


6. महाबलीपुरम जो कि चेन्नई से पास पड़ता है एक दिन की यात्रा के लिए घूमने लायक सबसे अच्छी जगहों में से एक है। अन्य विकल्पों में कांचीपुरम, तिरुपति, वेल्लोर, पुडुचेरी और तिरुवन्नामलाई शामिल हैं।

7. कोसथालियार, कूवम और अड्यार चेन्नई से होकर बहने वाली तीन नदियां हैं। इन नदियों की देखरेख बहुत जरुरी है नहीं तो इनका अस्तित्व खतरे में पड़ सकता हैं।

8. चेन्नई से लगभग 58 किलोमीटर दूर महाबलीपुरम में स्मारकों का समूह जिसे पल्लव राजाओं द्वारा सातवीं और आठवी शताब्दी में बनाया गया था एक यूनेस्को विश्व धरोहर स्थल हैं।

9. ऑटोमोबाइल, सॉफ्टवेयर सेवाएं, स्वास्थ्य सेवा, हार्डवेयर निर्माण, वित्तीय सेवाएं आदि चेन्नई के कुछ प्रमुख उद्योग है।

10. इडली सांबर, दोसा चटनी, प्याज टमाटर उत्तपम, पोंगल, भज्जी, वड़ा सांबर, बिरयानी आदि चेन्नई के लोगों का कुछ मनपसंदीदा व्यंजन है।

Video Credit - Golgappa Girl

11. चेन्नई में आप नवंबर से फरवरी तक सर्दी का अनुभव करोगे लेकिन उतनी कठोर सर्दी भी नहीं होती। मार्च से मई अच्छी गर्मी पड़ती है। जून से सितम्बर तक दक्षिण पश्चिम मानसून के आगमन के साथ बारिश होती है, अक्टूबर से दिसंबर तक उत्तर पूर्वी मानसून के आगमन के साथ भरी बारिश हो सकती है जो कि कभी-कभी बाढ़ का भी कारण बन सकती हैं।

दोस्तों के साथ शेयर करें

अगली राजधानी के बारे में हिंदी में पढ़ने के लिए Next पर क्लिक करें


विभिन्न देश और राज्य की राजधानी (कैपिटल) हिंदी में